कहानी, उदासी की चादर

उदासी की चादर

पाठकों यह कहानी एक विषम प्रथा, यानी दहेज व्यवस्था पर आधारित है, जो कन्या भ्रूण हत्या का एक मुख्य कारण है, दहेज एक अरबी मूल का शब्द है, यह हिंदू धर्म में होते विवाह पश्चात दिए जाने वाले स्त्री धन से भिन्न है, कहानी को लिखने की आज के दिनांक में परम आवश्यकता है, आज मूल्यों का ह्रास हो रहा है facebook/ instagram reels और YouTube shorts के समय में लोग कम समय में ज्यादा लाइक comments share किए जाने, subscribe, follow किए जाने के लिए मनगढ़ंत, गैर कानूनी, अपराधिक या अनैतिक किसी भी प्रवृत्ति को बढ़ावा देने पर तुले हुए है, आश्चर्य का विषय तो यह है, की कई पढ़े लिखे जन इन आपराधिक कृत्यों को बढ़ावा देते है, अधिकांश ऐसे creators और उनके followers इन reels, shorts के मुख्य केंद्र में दहेज को विषय बना देते है, और इसके महिमा मंडन करने पर उतारू होते है, कहते है कि यह लड़के को और लड़की दोनो के आर्थिक रूप से सुचारू चलने या सुदृढ़ करने के लिए उचित है, यहां तक कि कुछ घटनाओं के आधार पर महिलाओं को इस प्रकार का दोष देते है की यह लोग किसी बारहवीं पढ़े या बेरोजगार से विवाह जब नहीं करते है तो  अधिक पढ़े लिखे यह संपन्न वर से विवाह करने के लिए, दहेज देना आवश्यक है, साथ ही साथ इनकी लड़कियों की कमी को दहेज छुपा देता है। 

जब से मैंने इस reel को देखा था तभी से मन में असंतोष उत्पन्न हो गया था, मैं विचारो में डूब गई कोई इतना निकृष्ट कैसे हो सकता है की, महिला का अस्तित्व केवल उसके विवाह पश्चात उसके पति उसके ससुराल के संबंधियों पर स्थित है, इस विचार को बढ़ा चढ़ा का like पाने के लिए वीडियो बना कर बताने लगे, आज का युवा इस प्रकार का मिथ्याभाषी कैसे हो सकता है, वैसे इस बात से सभी सहमत होंगे की पुरुष प्रधान समाज का निर्माण स्वयं पुरुषो ने किया है, किसी महिला को यह कहने, लिखने की अथवा आचरण में उतारने की आवश्यकता तो कभी नहीं रही होगी की वह अनिच्छा से किसी और व्यक्ति के आधीन रहे। मैं स्वयं इस बात पर विश्वास रखती हूं की हम सब शरीर से पहले आत्मा है और आत्म सम्मान से ऊपर कोई भी नहीं है और कुछ भी नहीं है, फिर भी आजकल so called influencers सिर्फ कुछ like पाने के लिए इस हद तक गिर गए है की उनके लिए ये दहेज जैसा विषय कोई मनोरंजन मात्र है, इसे वह इस प्रकार से ही प्रकट करते है, नए समय के बालक और युवा किसी परिस्थिति का वास्तविक अवलोकन करने के स्थान पर इन so called influencers के दुम बन कर घूमने में विश्वास रखने लगे है। कम से कम इनके comments पढ़ कर तो यही समझ आता है, influencers बनने के होड़ में नए नए followers पाने की इच्छा ने आज के युवा को अंध बना दिया है, यह महिलाओं के शिक्षा का तक विरोध करते है। गांवों में यह पिछड़े शहरो मे तो यह समस्या अत्यधिक है। यह influencers अपने को यहां पर कोई ज्ञानी महात्मा से कम नहीं समझते। पुरुषो की समस्या उठाने के बहाने यह महिलाओं के शोषण को बढ़ावा दे रहे है।


समय की धारा में ना बहते हुए सभी युवा अथवा बालको को अपनी विवेक समझ बूझ से निर्णय लेना चाहिए, आपकी गलत नीतियों से प्रभावित आपका ही जीवन होगा। आज के समय में महिला को सम्मान पाने के लिए किसी की बेटी, बहन, पत्नी, मां इत्यादि संबंधी बनना आवश्यक हो गया है, वरना यह creators किसी का भी सम्मान ना करेंगे ना अपने शब्दो से आम सामान्य जनता को करने देंगे।

अब पढ़े आगे

उदासी की चादर

गांव में भयानक इरादे वाले जादूगर ने प्रवेश कर लिया था जिसका मकसद लोगो की खुशियां छीनना था। उसके पास एक उदासी की चादर थी, वह गायब हो कर आम लोगो पर उसे बिछाता था और देखते देखते वह सब रोने लगते थे। एकाएक सभी ओर मानो रुदालियों का मज्मा जम गया था। मुखिया बहुत परेशान हो गया, उसने तुरंत कुछ समझदार लोगो की बैठक बुलाई, जिन्होंने अब तक रोना शुरू नहीं किया था, वह बातचीत कर रहे थे, तभी काली साड़ी पहनी....
एक छह फीट की महिला आती है, उसने अपने गर्दन तक पल्लू लिया हुआ था, उसने कहा 'मुझे एक तरीका पता है, जिससे सबका रोना बंद हो जाएगा' "कैसे?"

"यह दरअसल मेरे जादूगर मामा है, मेरी शादी के बाद यह अकेले पड़ गए थे उधर दहेज की मांग के कारण मेरे ससुराली लोगो से ये रिश्ता बन नहीं रहा था, मैं निकाल दी गई थी, इसके बावजूद भी वह सभी बिना कोई नुकसान सहे आराम से रह रहे थे, मेरे मामा से रहा नहीं गया, आपकी सरपंची और मुखियागिरी ने भी मेरे हित की रक्षा नहीं की, मेरे मामा इससे बहुत गुस्सा है, वह तब तक रुकने नहीं वाले जब तक वह लोग अपनी भूलसुधार नहीं कर लेते"

मुखिया : "कौन है तेरे ससुराल वाले?"

"उन्हें तो मैंने पिछले साल ही ऊपर पहुंचा दिया है"

सब डर कर कांपने लगे,

"ओह तू उस परिवार की बात कर रही है जो अपने नए शादी किए हुए बेटा बहु के साथ एक गाड़ी समेत खाई में गिर गए थे।" थोड़ा रुक कर मुखिया ने पूछा "तो कुल मिला के तुझे चाहिए क्या?" "बदला"

" पर अब तो तू उन सब को मार चुकी है (थोड़ा रुक कर ) पर तू खुद कैसे मरी"

"मैं और मेरे ससुराल वाले सभी उस गाड़ी में थी जो मेरे मामा ने दहेज में मेरे

ससुराल वालो को दिया था "

मुखिया धीरे धीरे सब समझ गया। उसने आश्वासन दिया, "ठीक है समझ गया, मैं जल्द ही प्रशासन और शासन से मिल कर मैं यहां एक पक्के पुलिस थाने के गठन की बात करूंगा और हमारे ओर से बड़े अपराधिक मामलों में जबरदस्ती की दखलंदाजी नहीं की जाएगी, ये मेरा वायदा है, अब तू भी अपने मामा का शरीर छोड़ दे और लोगो का रोना बंद करा दे। "

महिला कुछ देर विचित्र सी आवाज निकलने लगी फिर कुछ ही देर में सब शांत हो गया। सब का रोना बंद हो गया, एक साल बाद वहां नया पुलिस थाना का निर्माण हुआ, सब लोगो ने मिल कर प्रण लिया ना दहेज लेंगे ना दहेज देंगे, इसके अलावा आपराधिक मामलों में पुलिस के पास जायेंगे, न्यायालय की शरण लेंगे, सभी कार्य कानूनी रूप से सही करेंगे। अब वहां कोई नहीं रोता ।

इसी कहानी को ऑडियो के रूप में मेरे यूट्यूब चैनल पर सुने





टिप्पणियाँ