Ninad, My profession beginning

निनाद



"एक वृत्तांत याद आता है, दो छात्राएं मेरी कक्षा में अंतिम बेंच में मेहंदी लगा रही थी, पहले-पहल मैं हड़बड़ा गई, सोचा अपना ध्यान ही हटा लेती हूं लेकिन लगता थी कि उन दोनों का अपने प्रिय कार्य को विराम देने का मन था ही नहीं।
मैंने उनसे ऊंचे स्वर में उनसे कहा "कृपया पढ़ाई में ध्यान दीजिए" उनके एक मित्र ने तत्काल टिप्पणी करते हुए कहा "करने दीजिए मैडम, लगे रहो इंडिया, लगे रहो।"

●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●



 ||श्री गणेशाय: नमः||

श्रृंखला भाग एक

 सन् २००४, अगस्त,

पहली कक्षा हो या पहला ब्लॉग, ज्ञान विस्तार को ही मैं लक्ष्य मानती हूं। मेरी पहली कक्षा, एल एल०बी० प्रथम वर्ष, भारतीय संविदा अधिनियम, १८७२, की थी, आरम्भ में विस्तृत पाठ्यक्रम, प्रश्न पूछे जाने का भय और नए वातावरण, मैंने स्वयं भी विधि स्नातक तथा विधि स्नातकोत्तर के समय अधिकाधिक स्वयं पाठ से पूर्ण किया है। अतः यह प्रथम अनुभव स्वयं को संयत करने का तथा आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए अत्यंत आवश्यक था, कुछ हृदयस्पर्शी वृत्तांत ऐसे भी रहे जहां मेरी कक्षा के विद्यार्थी यह कह के उत्साहवर्धन किया करते थे,
"मैडम, कोशिश करते रहिए आप सीख जाएंगी"।
<classroom>


"मुझे ज्ञात है मैं कभी भी अति कठोर या अति उदार नही थी, उद्दंड विद्यार्थियों को चेतावनी देने से, कुशाग्र विद्यार्थियों के उत्साह वर्धन तक सीमित रही।"
एक वृत्तांत याद आता है, दो छात्राएं मेरी कक्षा में अंतिम बेंच में मेहंदी लगा रही थी, पहले-पहल मैं हड़बड़ा गई, सोचा अपना ध्यान ही हटा लेती हूं लेकिन लगता थी कि उन दोनों का अपने प्रिय कार्य को विराम देने का मन था ही नहीं।
मैंने उनसे ऊंचे स्वर में उनसे कहा "कृपया पढ़ाई में ध्यान दीजिए" उनके एक मित्र ने तत्काल टिप्पणी करते हुए कहा "करने दीजिए मैडम, लगे रहो इंडिया, लगे रहो"।
इस बार मैंने तनिक क्रोध से फिर कहा, "वरना आप बाहर जा सकते हैं!", उनलोगों ने हड़बड़ा के अपना काम बंद किया, मुझे इस साहस पर हर्षमिश्रित गर्व अनुभव हुआ।
कई छात्र-छात्राएं, कक्षा मेंं ना ठहर के यदा-कदा बाहर ही दिखाई देते थे, कक्षा के दरवाजे के पास, लगातार बातचीत करते रहना या शोर करना, बहुत समय तक अनजान बने रहने के बाद, मैंने बोलने का मन बनाया, "देखिये आप सभी कक्षा मेंं बैठिये या इस जगह ऐसा व्यवहार मत करें!", मेरे कहे जाने का त्वरित असर हुआ, सारे के सारे उठ कर वहाँ से छू-मंतर हो गए। 
<students>


धीरे धीरे मैंने भी थोड़ा अधिक धैर्य रखना का प्रयास भी किया। समझना क्या होता है, अधिनियम, संहिता, कानूनों का निर्वचन, कौन किस प्रकार संबंधित है, कैसे एक एक धारा से आगे बढ़ते हुए पूरे अधिनियम, संहिता को समझा जा सकता है, दृष्टांत, व्याख्या , अन्य प्रकरण किस प्रकार से विधि को सर्वसम्मत बनाते हैं। शिक्षण कार्य, किसी अन्य कार्य से भिन्न है, चूंकि, इसमें शिक्षक के साथ विद्यार्थियों के मष्तिष्क का समता से विचार करते रहना आवश्यक है, मूलतः मैं हिंदी भाषी हूँ, आधुनिक समय अंग्रेज़ी भाषा के प्रभाव से लबरेज हैं, तथा सभी विद्यार्थी एक जैसे नहीं होते, कई को हिंदी के गूढ़ शब्द या वाक्य सर के ऊपर से चले जाते है, या हिंदी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी से यही आशा रहती हैं, ऐसे समय में "बेयर एक्ट" के द्विभाषी पुस्तक से बहुत सहायता रहती है, जैसे पहले हिंदी से पढ़ाना, पुनः उसे अंग्रेजी में पढ़ाना, मैं सर्वदा से यह मानती हूं कि पढ़ाने वाले व्यक्ति और पढ़ने वाले व्यक्ति में तारतम्यता बनी रहनी चाहिए। मैं सदैव प्रयासरत रहती हूं कि सीधे प्रश्नोत्तर करती रहूं , मेरे पढ़ाये हुए कितने ही विद्यार्थी आज विभिन्न न्यायालयों एवं उच्च न्यायालय में कार्यरत है, नए छात्रों के साथ जब कभी मैं उच्च न्यायालय के दौरे के लिए गई हूं, मुझे मेरे विद्यार्थियों से कई बार सामना हुआ है कई बार अलग अलग तरह के प्रकरण चाहे वह व्यवहार प्रक्रिया संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता एवं भारतीय दंड संहिता, इनका साक्ष्य अधिनियम के साथ समन्वय इसमें तर्क, साक्ष्य, में इनकी व्यवहारिकता कक्षा से पृथक ही रहती है यह भी जानने लायक है कि विधि की शिक्षा कक्षा से अधिक न्यायालय में है।
मेरे सर्वाधिक प्रयास इस हेतु रहते है कि मैं किन्ही भी छात्र - छात्राओं में कोई भेद ना करूँ। मेरी कक्षा में एक वयोवृद्ध सज्जन जो सेवानिवृत्त सिविल सर्जन थे से मेरी पहली भेंट थोड़ी हकलाहट से हुई, सारे संबल बटोर कर जब वह अपने जीवन गाथा स्वयं के अनुभव बताने लगे, थोड़े संयम से मैंने भी कहा "यहाँ आप भी छात्र है", धीरे-धीरे सारा ध्यान मेरी तैयारी पर सिमट, मैंने कर अध्यापन कार्य आरंभ किया, कोई एक सप्ताह बाद मेरी उनसे पुनः भेंट हुई तब और अब में मैंने अंतर देखा अब स्वर कहीं विनम्र था, पहले की बात जो कि मुझे ज्यों की त्यों याद थी मैंने उनसे उनकी समीक्षा की बात की, प्रफुल्लित होकर उन्होंने कहा " सबसे अच्छी आपकी आवाज और आपके पढ़ाने का अंदाज़", दृष्टिकोण बदलते समय नहीं लगता, ये अब मैं समझ गईं थी, प्रयास अति महत्वपूर्ण हैं तो सही दिशा भी!
 मेरे विचार में छात्रों को माध्यस्थम अभिकरण का दौरा अपने शिक्षण काल मे अवश्य करनी चाहिए, जिला एवं सत्र न्यायालय से भी जरूर शिक्षा ग्रहण करना चाहिए। मूल ज्ञान के लिए सर्वप्रथम विधि की शिक्षा हेतु छात्रों को अधिकाधिक धैर्य और विनम्रता का अभ्यास करना आवश्यक है, बहुतायत यह कहा जाता हैं कि अधिवक्ता सफलता के लिए दसियो वर्ष तक निरंतर संघर्ष करते हैं, वकालत के लिए सर्वप्रथम स्वयं के भाषा का उच्च ज्ञान आवश्यक हैं, एवं विधियों का, नए न्याय दृष्टान्तो का प्रकरण अनुसार प्रयोग करना, बिना संकोच के न्यायधीशों के समक्ष वादी का पक्ष रखना, वादी से उसके प्रकरण के पूर्ण संसूचना का फ़ाइल बनाना, ऐसे नैदानिक कार्य जो केवल न्यायालयों में सिखाये जा सकते हैं, मेरी इच्छा है कि अधिकाधिक महाविद्यालयों में यह शिक्षण सामग्री विस्तृत रुप मे पढ़ाई जाए जहां केवल मूट कोर्ट के विषय अप्रभावी है।
 मुख्य रूप से मैंने वक्ता बनना सीखा है, मुझे कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मंच सम्भालने, गीत गाने, अथवा प्रमुख बनाया गया, मूट कोर्ट मे न्यायाधीश बनने का भी मुझे अवसर मिला।
चूंकि वकालत केवल व्यवसायिक उद्देश्य तक सीमित नहीं हैं मेरे प्रयास ना केवल पाठ्यक्रम पूर्ण हो जाने तक था बल्कि मैंने सभी छात्र- छात्राओं को मार्गदर्शन देने से कभी नहीं नकारा।
मेरी पढ़ाई जिस कक्षा में होती थी वहां आज मैं पढ़ा रही थी, अब दुनिया सचमुच गोल लगती थी, वैसे, केवल भौतिक विज्ञान का प्रभाव नहीं बल्कि जब हम कहते हैं कि दुनिया गोल है, तब इसका तात्पर्य कर्मों से माना जाता हैं। एल एल०बी में उम्र आधारित रोक कई बार लागू हो कर खत्म की जा चुकी है, कभी ३० वर्ष के आयु के भीतर कर सकते है, कभी ३० वर्ष के पश्चात नहीं कर सकते, फिलहाल कोई रोक नहीं, है, कई मर्तबा यह टिप्पणी सुनी होगी कि अदालतों में भीड़ अत्यधिक है, अतः कम की जानी चाहिए, माफ कीजियेगा ये प्रकरणों अथवा वादग्रस्त प्रार्थियों से नहीं उलट वकीलों से हैं, सिद्धांत अनुरूप ये कहा जाए कि कम योग्य की बलि दी जा सकती है, तो कहीं बेहतर होता सब प्रकार के विवाद को ठंडा पानी डालते हुए ऑल इंडिया बार ने ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के आयोजन का फैसला लिया जो वर्ष में दो बार होता है, वर्तमान में पहले इसके लिए उच्च न्यायालय से पंजीयन कराना जरूरी है, जिसके बाद इस का फॉर्म भरा जा सकता है, वैसे यह एक मुक्त परीक्षा है, मुझे मेरे कई छात्र छत्राओं के माध्यम से पता चला कि यहां सब छात्र छात्राएं एक बड़े सूट केस जिसमे ब्रीफ केस से लेकर टूरिस्ट बैग तक लाये जाते है, जिसमे होता क्या है, नहीं परीक्षा केंद्र पर्यटन केंद्र नहीं है, इसमें उनके किताब और अन्य नोट्स होते है, उत्तीर्ण होने के लिए निर्धारित क्रमांक ३५-४० तक जाता है, कहिए फिर ऐसे कठोर नियम से भीड़ तो अवश्य कम होगी।

न्यायाधिपति जस्टिस ठाकुर ने केरल के बार कौंसिल के कार्यक्रम में कहा था यह पेशा पहचान के साथ धन और पुरस्कार में भी लाभ देता हैं। सही। हाल ही मे अखबार में आया था की जिला अदालत में दो वर्ष के अनुभवी वकीलो को उच्च न्यायालय में कार्य करने की अनुमति होनी चाहिए यह केवल एक सिफारिश थी हालांकि।

मैं हिंदी माध्यम की होने के वजह से हिंदी में तो मैं प्रखर हूँ अंग्रेजी और अन्य विद्यार्थी जो हिंदी के आदी नहीं है, के लिए मैने बेयर एक्ट के सहारा लिया, ग्रंथालय प्राचीन होने के कारण अधिकाधिक पुस्तके हिंदी भाषा मे उपलब्ध थी, वह भी उनके पुराने संस्करण। 

जैसे,

 16. "Undue influence" defined - (1) A contract is said to be induced by "undue influence" where the relations subsisting between the parties are such that one of the parties is in a position to dominate the will of the other and uses that position to obtain an unfair advantage over the other

१६. " असम्यक" असर की परिभाषा- (१) संविदा असम्यक असर द्वारा उत्प्रेरित कही जाती हैं जहाँ की पक्षकारो के बीच विद्यमान सम्बन्ध ऐसे हैं कि उनमें से एक पक्षकार दूसरें ओशकार की इच्छा को अधिशासित करने की स्तिथि में हैं और उस स्तिथि का उपयोग उस दूसरे पक्षकार से अऋजु फायदा अभिप्राप्त करने के लिए करता है।



----------------------------------------------------------

इसकी तीन आवश्यकता है

१. दो पक्षों में से एक पक्ष की स्तिथि दूसरे पक्ष के मतांतर करने की हो

२. वर्चस्व रखने वाले पक्ष अन्य पक्ष पर अन्यायपूर्ण बढ़त रख सकें

३. और वर्चस्व रखने वाले पक्ष ने अपनी प्रभुता बनाई हो।

या

विश्वास अधिकृत व्यक्ति जिसका प्रभुत्व स्थापित हो, से भय या रौब हो, जिसमे उसके इच्छाविरुद्ध कार्य करवाये गए हो।
शनै शनै विस्तार होता गया और आज मैं अनुभवों से धनी हूं।

सीमा शर्मा 

पाठकों आज के लिए इतना ही, इस श्रृंखला का उद्देश्य  ना केवल मेरे वेबसाइट का विस्तार करना है बल्कि अपने वेबसाइट के माध्यम से स्वयं के पृष्ठभूमि और अनुभव से प्रेरित करना भी है। शीघ्र ही आगामी पोस्ट प्रेषित करने का प्रयास करूंगी। धन्यवाद।


Face book link: Seema Sharma As Blogger






 


टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
एक बार और पढ़ना पड़ेगा... 👍👍👍
बेनामी ने कहा…
एक बार और पढ़ना पड़ेगा... 👍👍👍
Seema Sharma ने कहा…
बेहतरीन